Sunday, July 2, 2017

शब्दवृत्त



कितने वर्षों से खोज रहा हूँ मन के अँधेरे को |
कभी दूसरों की उन्नति से ईर्ष्या में , कभी प्रेम को निरर्थक प्रमाणित करने में ,
कदाचित ये न्यायोचित है मेरे अहम् के लिए परन्तु मेरे व्यक्तित्व के लिए कभी नहीं हो सकता ,
एक गतिरोध उत्पन्न होता है ; कर्मनिष्ठा और छल-कपट के मध्य ,
और इस प्रतिस्पर्धा में किस और मेरा दृष्टिकोण होगा मुझे ज्ञात नहीं है ,
संभवतः मैं विवेकहीन हो गया हूँ , क्योंकि मेरा स्वाभिमान दो खण्डों में विभाजित हो चुका है ,
स्व और अभिमान में | दोनों ने लिए एक विशेष स्थान बना लिया है ,
मेरा स्व अपने समक्ष किसी की नहीं सुनता और अभिमान दूसरों को निकृष्ट सिद्ध करने में प्रयासरत है |
परन्तु हाँ ! इस सबसे एक बात स्पष्ट है की मेरा अंतकाल आने में अब अधिक समय नहीं बचा ,
ये संताप क्यों अधिकृत है प्राणो में !
अरे होगा ही , जब स्वयं मैंने विचारों की शून्यता को अनुभव किया है !
मगर अब नहीं ! कदापि नहीं !
अब नवचेतना आएगी और द्वेष और क्लेश का प्रतिकार करेगी
क्योंकि मैं अब ये समझ चुका हूँ की संगठन की व्यवस्था ही एकमेव मार्ग है एकांत का परिहास करने को |
सत्य और सद्भाव है तभी जीवन की हर गणित सरल है ,
सामानांतर  रेखाएं चाहे कभी आपसे में नहीं मिल सकें पर साथ तो चल रही हैं ,
असंख्य कोण , विचित्र परिमेय , नया आधार , कितने ही आकार हैं जीवन में ,
मगर अंत में सब एक गोलाकार वृत्त में सम्माहित हो जायेगा, जैसे कि मेरा ये शब्दवृत्त......................................

राजेश बलूनी 'प्रतिबिम्ब'

No comments:

Post a Comment

आत्मा का मरण

  स्वप्न सम्भवतः सबसे पीड़ादायक है वो आपके अंतरमन को छलनी कर देता है मैं प्रेम पाश की मृग तृष्णा में अपने अस्तित्व का विनाश कर रहा हूँ कब तक ...